Home Lifestyle-hi FOOD-hi नाश्ते में चटनी खाईये और सेहत बनाइये

नाश्ते में चटनी खाईये और सेहत बनाइये

सुबह ऑफिस जाते वक्त अगर आप चाय की चुस्कियों के शौकिन है तो आज हम आपको ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं जिसे अगर आप अपने नाश्ते में शामिल करें तो न सिर्फ आपका इन्यूनिटी सिस्टम दुरुस्त रहेगा बल्कि आप पूरा दिन खुद को ताजा और तंदुरुस्त महसूस करेंगे।

आपको बता दें कि सुबह के नाश्ते में चटनी का सेवन आपको कई बीमारियों से दूर रखने में मददगार साबित होता है। सर्दियों के मौसम में चटनी न सिर्फ खाने में लाजबाव लगती है बल्कि ये पौष्टिकता से भरपूर भी है। हम आपको कुछ ऐसी ही चटनियों के बारे में बता रहे हैं जिसे आप अगर अपने नाश्ते में शामिल करते हैं तो निश्चित ही आपको फायदा होगा।

1. आवलें की चटनी आपको दिल की बीमारियों से दूर रखती है। इसमें विटामिन सी होता है जो शरीर की इम्यूनिटी ताकत को मजबूत करता है।


Image Source

2. अदरक – लहसुन चटनी का इस्तेमाल आपको मधुमेह से दूर रखता है। जिन लोगों को शुगर की दिक्कत है अगर वो सुबह के वक्त धनिया अदरक और लहसुन की बनी चटनी खायें तो न सिर्फ आंते मजबूत होती है बल्कि कई बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है।


Image Source

3. पुदीने की चटनी गर्मियों का सबसे बड़ा तोहफा है। पुदीना ठंडा होता है। इसकी चटनी खाने में जितनी लाजबाव होती है हमारे शरीर के लिए उतनी ही फायदेमंद भी है। पुदीने में एंटिबैक्टिरियल होते हैं जिससे कब्ज से छुटकारा मिलता है।


Image Source

4. टमाटर की चटनी सदियों से इस्तेमाल में आती रही है। टमाटर में विटामिन सी, पोटेशियम और लौह तत्व भारी मात्रा में पाये जाते हैं। इसके इत्मेमाल से कलेस्टॉल काबू में रहता है। साथ ही जिन लोगों में कम वजन की चाहत है उनके लिए इस चटनी का इस्तेमाल वरदान की तरह है।


Image Source

5. लहसुन एक शक्तिशाली दवा के तौर पर भी जाना जाता है। लहसुन में प्राकृतिक रुप से ऐंटिबायोटिक एँव ऐंटिफंगल तत्व कूट कूट कर भरे हुए होते हैं। लहसुन का सादा प्रयोग भी कई बीमारियों के इलाज में रामबाण का काम करता है। लहसुन की चटनी का नियमित प्रयोग गैस, कफ, पित, हार्ट, सरदर्द, बॉय सहित कई बीमारियों में असरकारक होता है।


Image Source

Comments

comments

Exit mobile version