अपना दिमाग तेज़ करना कौन नहीं चाहता होगा. कोई कोई तो अपना दिमाग को तेज़ करने के लिए हरसंभव प्रयास भी करते हैं. उन्हें लगता है की ज्यादा दिमाग खपाने से तेज़ हो जायेगा. लेकिन आपको बता दें कि खानपान से भी आपके दिमाग पर गहरा असर पड़ता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं क्या खाए जिससे दिमाग तेज़ हो सके…

ड्राई फ्रूट्स
दिमाग तेज़ करने के लिए ड्राई फ्रूट्स सबसे अहम माना जाता है. ड्राई फ्रूट्स में बादाम, पिस्ता, अंजीर, खुमानी, एवाकेडो, अलसी, अखरोट, सूरजमुखी के बीज खाइए ये याददाश्त बढ़ाने में सहायक होते हैं. इसमें ओमेगा 3 फेटी एसिड, विटामिन ई व एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं.

चुकंदर का सलाद
याददाश्त बढ़ाने के लिए चुकंदर का सेवन अवश्य करें. इसको आप सलाद के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. चुकंदर में नाइट्रेट नामक तत्व पाया जाता है, जो कि ब्रेन में ऑक्सीजन सप्लाई में काम आता.

हरी सब्जियां
हरी सब्जियां में विटामिन ई, के, फॉलेट व फाइटो न्यूट्रिएन्ट्स जैसे विटामिन सी आदि पाए जाते हैं जो कि दिमाग को तेज़ करने में मदद करती है. इसलिए कोशिश करें हरी सब्जी जितना खा सके खाइए. सलाद में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

टमाटर में लायकोपिन पाया जाता है, जो कि दिमाग की कोशिकाओं की वृद्धि में सहायक होता है. टमाटर का उपयोग सब्जी, सूप व सलाद के रूप में किया जाता है.

Comments

comments