बंद गाड़ियों में उल्टी आना कोई बड़ी बात नहीं है। ये हममें से कई लोगों को ऐसा होता है जो इस बीमारी का शिकार रहते है, और इसी डर के वजह से वह बंद गाड़ियों में सफर करना नहीं चाहते। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपको इस बीमारी से छुटकारा दिला सकता है और आप फिर आप खूब मस्ती के साथ बंद गाड़ियों में ट्रेवल कर सकते हैं।

जीरा पानी

उल्टी  के लिए सबसे उपयोगी चीज माना जाता है जीरा पाउडर। सबसे पहले जीरे को पीसकर पाउडर बना लें अब इस पाउडर को एक कप पानी में मिलाकर पी लें। अब आप बिलकुल निश्चिन्त होकर सफर कर सकते हैं। आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

पुदीना और अदरक की चाय

कहीं जाने से पहले अगर आप या तो पुदीना अदरक की चाय बनाकर पी लें या तो आप इन दोनों का चबाकर खा लें इससे आपको उल्टियों से राहत मिल जाएगी और आप बेफिक्र होकर सफ़र का मजा ले सकते हैं।

काली मिर्च

सफर के लिए निकलने से पहले अगर आप एक कप पानी को गरम पानी में थोड़ा सा काली मिर्च का पाउडर मिला लें इसके बाद थोड़ा सा निम्बू उसमे निचोड़कर पी जाए तो इससे आपकी सारी समस्या से राहत मिल जायेगा।

सौंफ

अगर कभी आप जल्दबाजी में निम्बू पानी या जीरा पानी पीना भूल जाते हैं तो इसके लिए आप अपने पास सौंफ जरुर रखें। रास्ते में आपको जब भी महसूस हो कि उलटी आने वाली है तो इसको मुह में डाल लें। सौंफ रास्ते चलते वक्त हर पाने वाले के दुकान पर मिल जायेगा।

लौंग

 

उल्टियों के लिए सौंफ की तरह लौंग भी काफी फायदेमंद होता है। इसकी एक खास बात है कि ये कही भी आपको आसानी से मिल सकता है। तो ये ऐसे पांच नुस्खे हैं जो आपको इस बीमारी से छुटकारा दिलाएगी।

 

 

Comments

comments