कल्पना करिए की अचानक से हम सब कुछ भूल जाये और हमें कुछ भी याद ना रहे, तो सोचिये हमारी हालत कैसी होगी. बिलकुल एक जिंदा लाश की तरह. तो इसलिए याददाश्त हमारे ज़िन्दगी का अहम हिस्सा है. लेकिन कभी कभी हमे पौष्टिक आहार ना मिलने की वजह से भी हम भूलने लगते हैं और याददाश्त कमजोर होने लगती है. इसीलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करने से आपकी याददाश्त बढ़ाने के लिए कारगर साबित होगी.

Image Source

फल- हरी सब्जियों का सेवन

फल और हरी सब्जियों में ऐंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो ब्रेन की रक्त नलिकाओं को स्वस्थ व लचीला बनाए रखते हैं. इसलिए कोशिश करें ज्यादातर फल सब्जियों को खाएं. सब्जी में बैगन का प्रयोग जरूर करें. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व मस्तिष्क के टिशू को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

रोज प्राणायाम करें

सुबह उठने के बाद सबसे जरुरी है की व्यायाम करें. इससे तनाव दूर होता है और आत्मविश्वास बढ़ता है, एकाग्रता बढ़ती है और मस्तिष्क को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सिजन, रक्त और पोषक तत्व मिल जाते हैं. इससे याददाश्त बढ़ती है.

पूरी नींद लें

दिनभर के थकान के बाद ये कोशिश जरुर करें की पूरी नींद लें जिसमे सुकून भरा हो. अच्छी नींद से याददाश्त को बरकरार रखने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है.

बादाम और अखरोट खाएं

बादाम में प्रोटीन, मैगनीज, कॉपर और राइबोफ्लाविन अल्जाइमर चीजें पाए जाते हैं जो मस्तिष्क संबंधी रोगों को दूर करने में मदद करते हैं. ऐसे में रात को सोते समय 5 बादाम भिगोकर रख दें. सुबह उठकर उसकों खाने से दिमाग तेज होता है. ऐसे ही अखरोट का भी सेवन अत्यंत लाभदायक होता है.

Comments

comments