Home Lifestyle-hi Health & Fitness अगर आप भी तकिया लगाकर सोते हैं तो हो जाएं सतर्क !

अगर आप भी तकिया लगाकर सोते हैं तो हो जाएं सतर्क !

Do not sleep with pillow

दिन भर के भागदौड़ में व्यक्ति इतना थक जाता है कि शाम को घर पहुंचते ही उसका शरीर जवाब देने लगता है। फिर यही कोशिश रहती है कि जल्द से जल्द नींद आ जाये। नींद आने के लिए लोग तकियों का इस्तेमाल करने लगते हैं। कभी-कभी दो-दो तकियों का भी सहारा ले लेते हैं। लेकिन तकिया लगा कर सोना हमारे लिए कितना खतरनाक होता है ये शायद किसी को नहीं पता। तो चलिए आपको बताते हैं तकिया लगाकर सोने से किन-किन दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

#- चेहरे की झुर्रियां

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए अक्सर महिलाएं तकिये पर सिर रखकर सोती हैं । जो कि ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि तकियों में जमे धूल, बैक्टीरिया चेहरे की इलास्टिसिटी को कम करके उसे रफ़ बना देते हैं।

#- पीठ में दर्द

दिन भर एक ही चेयर पर बैठे ऑफिस में काम करते-करते कमर में दर्द आने लगतें है। ऐसे में लोग रात को सोते वक़्त तकियों का इस्तेमाल करते हैं ताकि आराम मिले सके, लेकिन ये तरीका गलत है। अगर आप बिना तकियों के आराम करेंगे तो वह ज्यादा फायदा करेगा।

#- मेमोरी लॉस से बचें

अच्छी तरह नींद न आने के कारण सोते वक़्त भी हमारा दिमाग जागता रहता है जिससे हम बहुत जल्दी चीज़ों को भूलने लगते हैं। ऐसे में बिना तकिया के सोने से आप आराम की नींद सो सकते हैं। और अपने मेमोरी को भी बचा सकते हैं।

#- गर्दन में मोच

कई बार तकिये की गलत डिज़ाइन या पोजीशन से गर्दन में मोच आ जाता है। जो 2 से 3 दिन तक परेशान करता है। ऐसे में बिना तकिये लगाए सोयें और मोच खाने से बचे।  खासकर बच्चों को तो तकिया कतई न लगायें।

#- स्ट्रेस होता है दूर

गलत पोजीशन में सोने से हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती, जिससे दूसरे किसी भी काम में हमारा मन नहीं लगता और इस कारण दिनभर तनाव बना रहता है।

Comments

comments

Exit mobile version