गर्मी की छुट्टियों में अगर घुमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर तैयार हो जाइये क्योंकि आज हम आपको 5 ऐसे जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां गर्मीयों में घुमने के लिए जन्नत माना जाता है.

तवांग-
आपको भी अगर अडवेंचर लाइफ पसंद है तो फिर तवांग से अच्छा कुछ भी नहीं. तवांग में ट्रेकिंग, हाइकिंग, स्किइंग और नेचर वॉकिंग का मजा उठा सकते हैं और यही वजह है कि तवांग मई में घूमने की बेस्ट जगहों में से एक है. यहां का औसत तापमान 3 से 18 डिग्री के बीच रहता है.

महाबलेश्वर-
कुछ लोगों को हरियाली बेहद भाता है. अगर आप भी उनमे से हैं तो फिर महाबलेश्वर चले जाइये. यहां चारों तरफ से शानदार दृश्यों से घिरा महाबलेश्वर में आपको घाटियां और हरियाली देखने को मिलेगी. आप यहां जाकर स्ट्रॉबरी चुनने का भी मजा ले सकते हैं. गर्मियों में यहां का तापमान 20 से 30 डिग्री के बीच रहता है.
ज 40 किलोमीटर दूर है। इसके अलावा गुवाहाटी यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन है जहां से शिलॉन्ग की दूरी 104 किलोमीटर है।

स्पीति-हिमाचल प्रदेश
पहाड़ों में घुमने का शौक है तो फिर स्पीति की तरफ निकल जाइये. क्योंकि ये दुनिया की सबसे पुरानी मोनैस्ट्रीज में से एक है. विहंगम प्राकृतिक दृश्य और ऊबड़-खाबड़ सड़कें, स्पीति की खासियत है. अगर मई के महीनों में तापमान 50 के ऊपर भी है तो यहां पर 18 से 25 डिग्री के बीच रहता है.

बिर-बिलिंग-
हवा में उड़ने की ख्वाइश हो तो फिर निकल जाइये बिर बिलिंग की तरफ. गर्मियों में यहां काफी लोग एन्जॉय करने आते हैं. पैराग्लाइलिंग करते हुए आपको बहुत मजा आएगा. बिलिंग में पैराग्लाइडिंग का टेक-ऑफ स्पॉट है जबकि बीर में लैंडिंग स्पॉट और दोनों के बीच की दूरी 14 किलोमीटर है. बिर-बिलिंग का तापमान गर्मियों में 11 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है.

मैक्लॉडगंज- हिमाचल प्रदेश
परिवार संग छुट्टी बिताने के लिए मैक्लॉडगंज बेहद परफेक्ट जगह है. यहां की प्राकृतिक सुन्दरता देख आप स्वर्ग में रहने जैसा महसूस करेंगे. ये बेहद शांत जगह है इसीलिए लोग इस जगह को ज्यादा पसंद करते हैं.

Comments

comments