किसी को एडवेंचर लाइफ पसंद होता है तो किसी को पहाड़ पर घुमने का शौक होता है. घुमने का शौक रखने वाले में कुछ को झील पर मस्ती करना बेहद भाता है. झील को पसंद करने वालों में से अगर आप भी हैं तो फिर एक बैग में अपने कपड़ें बांध लीजिये और तैयार हो जाइए. क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे खूबसूरत झीलों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप एक बार चले गये तो आपको किसी से स्वर्ग से कम नहीं लगेगा.

best jheel in india

डल झील, श्रीनगर

श्रीनगर तो वैसे भी खुबसुरत वादियों की लिए जाना जाता है. श्रीनगर में ही बसी डल झील में आप बोटिंग के साथ खूबसूरत नजारों का मजा ले सकते हैं.

गुरुडोंगमार झील, सिक्किम

सिक्किम में बसी गुरुडोंगमार झील हर किसी का मन मोह लेता है. यहां का खुबसूरत नजारा आपको कहीं नहीं मिलेगा. बर्फ के पहाड़ों से ढके इस शहर की झीलों का पानी शीशे की तरह साफ होता है

पिछोला झील, उदयपुर

राजस्थान के उदयपुर में बसी यह झील से आपको प्यार हो जायेगा. इस झील में दो द्वीप है. दूर से ये झील और भी ज्यादा खूबसूरत दिखता है.

लोकटक झील, मणिपुर

इस झील को भारत की सबसे मीठे पानी की झील माना जाता है. इस झील में लोग छोटे-छोटे द्धीप बनाकर कर रहते हैं. गर्मियों मर यहां काफी लोग आते हैं.

वेम्बानाड झील, कुमारकोम

सुकून के पल चाहते हैं तो वेम्बानाड झील चले जाइये. यहां आपको बैठने की अच्छी सुविधा मिलेगी. ये झील भारत की सबसे लंबी और केरल की बड़ी झीलों में से एक है.

Comments

comments