Home Lifestyle-hi Health & Fitness पपीते के बीज के ये फायदे जानकर आप भी दंग रह जाएंगे...

पपीते के बीज के ये फायदे जानकर आप भी दंग रह जाएंगे !

पपीता के बारे में तो सभी जानते हैं कि ये हमारे स्वाथ्य के लिए लाभदायक होता है. पपीता में विटामिन सी, ई और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट पाई जाती हैं जो हमारे स्किन को और ज्यादा निखारती हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि पपीते के बीज से भी बहुत से फायदे होते हैं जो बहुत कम लोगों को पता है. तो चलिए जानते हैं पपीते के बीज से होने वाले फायदे…

#- पाचन क्रिया में मदद

अगर पाचन क्रिया से परेशान हैं तो आप पपीता के बीजों का रस निकालकर उसमें नींबू की दस बूंदे डालकर पी जाएं. कम समय में ही आपको राहत महसूस होने लगेगा.

#- वायरल बुखार

प्रतिदिन पपीते के बीजों का सेवन करने से आपको वायरल फीवर की आशंका कम जाती है. बतादें कि ये बीज एंटी-वायरल एजेंट की तरह काम करते हैं.

#- जलन होने या सूजन में

अगर आपको त्वचीय जलन हो रही है तो भी आप पपीते के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. शरीर के किसी अंग में सूजन हो तो भी पपीते के बीजों का इस्तेमाल फायदेमंद रहता है.

#- मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है

पपीता में बीटा हाइड्रॉक्सिल एसिड होता है जो स्किन को तरोताजा करने में मदद करता है. पपीते के बीजों में त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने की क्षमता होती है.

#- डेड सेल्स खत्म करता है

बीज में पेपीन की उच्च मात्रा होती है। जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। इससे त्वचा के डेड सेल्स को खत्म करके चेहरे को सुन्दर बनता है.

#- सनबर्न से राहत

सनबर्न से राहत के लिए आप सबसे पहले बीज को ब्लेंड कर लें, फिर शहद और दही मिलकर पेस्ट को अच्छी तरह मिला दें। चेहरे या हाथों पर पेस्ट को करीब 10 से 15 मिनट के बीच छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से पेस्ट को छुटा दें। अब आप बेहतर रिजल्ट्स पाएंगे.

Comments

comments

Exit mobile version