सर्दियों में अदरक का इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते हैं. चाहे वह चाय में डालकर हो या खाने में स्वाद के लिए हो. सर्दी-जुखाम के लिए इसे रामबाण भी माना जाता है. लेकिन अदरक के कुछ और भी फायदे होते हैं जो बहुत कम ही लोगों को पता होता है. तो आइये जानते हैं अदरक से होने वाले 5 फायदे के बारे में.

#- पल भर में दांतों का दर्द दूर करे

अगर आपके दांतों में दर्द हो रहा है तो आप कच्चे अदरक को दाँतों के बिच दबा लें. इससे तुरंत आराम हो जाता है. दरअसल इसमें एंटी बैक्टीरियल एंजाइम होते हैं जो सलाइवा को स्टिम्यूलेट करते हैं. इसके सेवन से दर्द और सूजन दोनों झटके में कम हो जाएंगे.

Benefits of ginger

#- पीरियड के दर्द को कम करता है

पीरियड्स के दौरान ज्यादातर लड़कियाँ दर्द को दूर करने के लिय दावा लेती हैं. लेकिन एक शोध के अनुसार अगर पीरियड्स के दौरान अदरक खाने से दर्द कम हो जाता है. ख़ास बात ये है कि इससे कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होता.

Benefits of ginger

#-टॉक्सिन को बाहर निकाले

अदरक बॉडी से टॉक्सिन को पसीने के रूप में बाहर निकालता है. अगर आप इसे रेगुलर खाते हैं तो ये लाइट पसीने के रूप में बॉडी से निकलता है.

टॉक्सिन

#-ब्लड सर्कुलेशन में मदद करता है

अगर आप कच्चे अदरक का सेवन करते हैं तो आपका ब्लड सर्कुलेशन में भी मदद करता है. खास बात कि यह हार्ट को भी हेल्दी रखता है.

benefits of ginger

#-सर्दी-जुखाम के लिए रामबाण

अगर आपको सर्दी-जुखाम हुआ है तो दवा लेने से बेहतर आप अदरक का सेवन करें. इसको चाय में भी डालकर भी पी सकते हैं. अदरक में विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी को बेहतर करता है.

सर्दी और जुखाम

Comments

comments