अभी तक हम इलाइची का उपयोग सिर्फ स्वादिष्ट मसाले के रूप में करते आये हैं. कभी मिठाई में तो कभी चाय में दाल कर पीते हैं. लेकिन इलाइची सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है इस बात से काफी लोग अंजान हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि अगर आप दो इलाइची रोजाना खाते हैं तो उससे क्या फायदा होगा..

एसिडिटी से दें राहत
रोजाना दो इलाइची खाने से एसिडिटी से राहत मिलता है. बता दें कि इलायची में मौजूद इसेंशियल ऑयल पेट की अंदरुनी लाइनिंग को मजबूत करता है. जिससे एसिडिटी की समस्या में पेट में एसिड टाइप जमा हो जाता है. ऐसे में अगर आप इलाइची खाते हैं तो आपके पेट के लिए बेहद फायदेमंद होगा.

तनाव मुक्त रखें
अगर आप टेंशन में हैं और ज्यादा सोच रहे हैं तो ऐसे में दो इलाइची मुंह में डालकर चबाएं. इलायची चबाने से हार्मोन में तुरंत बदलाव हो जाता है और आप तनाव से मुक्त हो जाते हैं.

ह्रदय रोग में मदद
दिल की धड़कन को फिट रखने में इलाइची बहुत फायदा करता है. दरअसल इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम जैसे खनिज पदार्थ मौजूद हैं. इसलिए इलायची के सेवन से पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा शरीर में बनी रहती है.

मुंह की बदबू से छुटकारा
इलाइची माउथ फ्रेशनर का काम भी करती है. इसे खाने से माउथ से माउथ फ्रेश हो जाता है और बदबू दूर हो जाती है.

कब्ज से राहत दें
अगर आप कब्ज से परेशान है और कोई दवा फायदा नहीं कर रहा है इसके लिए सबसे अच्छा है इलाइची का सेवन करें. इसके लिए आप छोटी इलाइची को पानी में पकाकर उस पानी का सेवन करें. यह आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त कर कब्ज से राहत देती है.

सेक्स लाइफ होगी बेहतर
ये बहुत कम ही लोगों को पता होगा कि इलाइची खाने से सेक्स लाइफ अच्छी रहती है और आपका पार्टनर हेमशा खुश रहता है. इसके लिए रोजाना तीन या चार इलाइची का सेवन करें.

उल्टी की समस्या में राहत
अगर आपको भी बंद गाड़ियों में उल्टी की समस्या है तो फ़ौरन इलाइची का सेवन करना शुरू करदें. जब भी गाड़ी में बैठें तो मुंह में इलाइची दबा लें.

Comments

comments