अपने सेहत को लेकर हमेशा सभी चिंतित रहते हैं. सेहत को फिट रखने के लिए लोग अपने खाने पर ज्यादा ध्यान देते हैं. लेकिन नियमित और सावधानीपूर्वक न खाने से उन्हें नुक्सान उठाना भी पड़ने लगता है. आपने देखा होगा कि ज्यादा तर लोगों के पेट पर जमे फैट से काफी परेशान रहते हैं जिसे चर्बी भी बोलते हैं.

belly fat burning foods and exercises
ऐसे में आज हम आपके लिए चर्बी को ख़त्म करने के लिए रामबाण उपाय लाये हैं. जिसे अगर आप नियमित पालन करेंगे तो कम समय में आप बेहतर रिजल्ट्स पाएंगे.

खाने के बाद टहलें
खाने के बाद टहलना सबसे बढ़िया इलाज होता है चर्बी कम करने के लिए. इससे पेट और कमर की अतिरिक्त कैलरी कम करने में मदद मिलती है. ऐसे में रोजाना सुबह सैर पर जाएं और रात के खाने के बाद भी सैर करना ना भूलें.

योगासन है जरूरी
कमर और पेट कम करने के लिए रोज सुबह उठकर योग करें. योग से निरोग रह सकते है. खासकर ऐसे आसन करें जिनसे आपके पेट और कमर को कम करने में मदद मिले.

belly fat burning foods and exercises
Source

ग्रीन टी पिएं
ग्रीन टी में ऐंटीऑक्सिडेंट पाए जातें हैं. अगर आप चाय के शौक़ीन है तो उसकी जगह आप ग्रीन टी पियें ये आपके चर्बी को घटाने में काफी मददगार साबित होगा.

खाने के बाद पानी पीने से बचें
खाने के बाद तुरंत पानी कभी नहीं पीना चाहिए. कम से कम ढेढ़ घंटे बाद पानी का सेवन करें ज्यादा प्यास लगने पर एक कप हल्का गुनगुना पानी पी सकते हैं.

उपवास करें
सप्ताह में कम से कम एक दिन उपवास रखें. तरल पदार्थों की जगह पानी, दूध, फलहार खा सकते हैं.

नींद पूरी करें
कम से कम 6 से 7 घंटे तो सोना ही सोना चाहिए. नींद पूरी नहीं होने से फैट बढ़ता है. इसीलिए संतुलित आहार व व्यायाम के साथ पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है.

Comments

comments