किसी महिला के शरीर को बिना उसकी इजाजत के छुने पर उसके मन में किस तरह के भाव आते होंगे यह देखने के लिए आपको एमा क्रेंजर की पेन्टिंग्स देखनी चाहिए। 19 साल की इस पेंटर ने आजकल सोशल मीडिया पर धूम मचा रखी है। रेप, गैंप रेप और शोषण के मुद्दे पर पुरुषों की मानसिकता पर चोट करती एमा की पेंटिंग समाज को आईना दिखाने का काम कर रही है। अमेरिका में रहने वाले एमा क्रेंजर ने महिला के शरीर पर शोषण के असर को चित्रों के माध्यम से उकेरने की कोशिश की है। इनकी पेंटिंग के अलग-अलग कलर शोषण की अलग-अलग कहानी बयां करते हैं।


Image Source

हैरत वाली बात यह है कि उनके शरीर को किस ने और किस तरीके से छुआ है इसके दर्शाने के लिए एमा क्रेंजर ने कलर्स के माध्यम से समझाया है।इनकी पेंटिंग ने इस वक्त सोशल मीडिया पर तहलका मचाया हुआ है। आपको बता दें कि एमा क्रेंजर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की महिलाओं को लेकर सोच के खिलाफ भी कैंपेन चला रही है।


Image Source

  • कौन है पेंटिग वाली लड़की।


Image Source

आपको बता दें कि एमा की पेंटिंग में जिस लड़की के शरीर को दिखाया गया है वो कोई काल्पनिक नहीं है। बल्कि एमा क्रेंजर अपनी सहेली को अपनी पेंटिंग में इस्तेमाल करती है। ऐमा अपनी पेंटिंग बनाने से पहले अपनी दोस्त की एक पिक्चर खिंचती है और फिर उसमे कम्पयूटर के माध्यम से कलर भरती है। इतना ही नहीं एमा पेंटिंग बनाने से पहले अपनी दोस्त के शरीर को नग्न करके उसपर कलर लगाती है। किसी लड़की के शरीर के जिस हिस्से बिना उसकी इजाजत के छुआ जाता है तो उस वक्त उस लड़की की मानसिक स्थिति कैसी होती है इसी को इन चित्रों के माध्यम से समझाने से कोशिश की जाती है।

  • हर कलर कुछ कहता है।


Image Source

आपने इन पेंटिंग में अलग-अलग कलर देखे होंगे, चलिए अब आपको बताते हैं कि शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर हुए रंग का क्या मतलब है। Emma के अनुसार तस्वीर पर अलग-अलग कलर से पेंट करके एक औरत के शरीर को छूने Touches को समझाया था।एमा ने हर कलर को किसी के द्वारा किये गए टच में बदल दिया है। जैसे परपल कलर एक लड़की के शरीर पर उसकी मां के टच को दर्शाता है।


Image Source

  • वहीं लाल रंग उसके शरीर पर हुए शारीरिक उत्पीड़न को दर्शाता है।


Image Source

  • पीला और हरा रंग सामूहिक रुप से बलात्कार को दर्शाता है।


Image Source

  • नीला रंग उसके शरीर के साथ की गई जबरदस्ती की दास्तां को बयां करने के लिए काफी है।


Image Source

Comments

comments