भारत पाकिस्तान का कोई भी मैच हो हमेशा हाई बोल्टेज रहता है. चाहे वह जूनियर टीम के साथ मैच हो या सीनियर के साथ. आज भी कुछ ऐसा ही हुआ जहां भारत की अंडर-19 टीम ने पाकिस्तान को 203 रन के बड़े अंतर से मात देकर फाइनल का टिकट कटा लिया है.

पाकिस्तान को फाइनल में जगह बनाने का सपना तोड़ने के लिए भारत के दो खिलाड़ी का अहम योगदान रहा. ये कोई और नहीं स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल और गेंदबाज़ ईशान पोरेल.

ये कोई पहला मौका नहीं है जब शुभमन गिल ने कोई आतिशी पारी खेली हो. बल्कि अंडर-19 वर्ल्ड कप के सभी मैचों में उन्होंने अपने बल्लेबाजी से सबको अपना फैन बना लिया है. आइये जानते हैं टीम इंडिया की इस जीत के हीरो रहे बल्लेबाज़ शुभमन गिल के बारे में कुछ रोचक बातें…

शुभमन गिल का जन्म पंजाब के फजलिका में हुआ.

अपनी बड़ी पारियां खेलने की काबिलियत की वजह से ही उन्हें मौजूदा अंडर-19 विश्व कप में भारतीय टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया.

2014 में शुभमन ने पंजाब इंटर डिस्ट्रिक्ट अंडर-16 टूर्नामेंट में 351 रन की बड़ी पारी खेली थी.

पंजाब के लिए अंडर-16 के अपने डेब्यू मैच में ही उन्होंने विजय मर्चेंट ट्रॉफी में दोहरा शतक जड़ दिया था. शुभमन गिल को दो बार बीसीसीआइ के बेस्ट जूनियर क्रिकेटर का अवॉर्ड मिला। गिल ने ये अवॉर्ड 2013-14 और 2014-15 में अपने नाम किया.

गौरतलब है कि पाकिस्तान के साथ ये सेमीफाइनल का मुकाबला था जिसे भारत ने पाकिस्तान को मात्र 69 रन पर ढेर कर दिया. इस मैच के हीरो रहे शुभमन गिल और गेंदबाज़ ईशान पोरेल. शुभमन गिल ने शानदार शतक ठोक 102 रन की पारी खेली वहीं गेंदबाज़ ईशान पोरेल ने पाकिस्तान के बल्लेबाज को पस्त कर दिया और चार विकेट झटक लिए.

Comments

comments