डेवलपर्स के लिए जो बिटकॉइन के लिए निर्माण करना चाहते हैं, हाइपरचेन उच्च थ्रूपुट, कम विलंबता वर्कलोड को संसाधित करने की क्षमता प्रदान करेगा, ताकि आप अपने उपयोगकर्ताओं के लिए तेज़ और विश्वसनीय अनुभव बना सकें।

स्टैक पर “हाइपर” ग्रोथ को सक्षम करेगा

स्टैक ब्लॉकचैन आर्किटेक्चर जानबूझकर डिज़ाइन विकल्प बनाता है जो एक विकेन्द्रीकृत, अनुमति-रहित वातावरण के लिए अनुकूलित होता है। विशेष रूप से, प्रोटोकॉल दो अभिन्न लक्षणों को प्राथमिकता देता है जो पारिस्थितिकी तंत्र को विकेंद्रीकृत करते हैं: खुली सदस्यता (कोई भी खनिक बन सकता है) और उपयोगकर्ता सत्यापन योग्य (कोई भी स्टैक ब्लॉकचैन की स्थिति को मान्य कर सकता है)।

हालांकि, उन डिज़ाइन विकल्पों का एक साइड-इफ़ेक्ट यह है कि स्टैक आर्किटेक्चर कुछ वर्कलोड के लिए बढ़िया नहीं है, अर्थात् वे जिन्हें उच्च थ्रूपुट और कम विलंबता की आवश्यकता होती है। दिसंबर में नेटवर्क अपग्रेड के बाद भी, हमने प्रमुख एनएफटी लॉन्च के आसपास अत्यधिक भीड़भाड़ और फटाफट व्यवहार देखा है। समुदाय बढ़ रहा है—यह एक बड़ी समस्या है!

मेननेट के लॉन्च के बाद से सिर्फ एक साल में, स्टैक बिटकॉइन पर सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला वेब 3 प्रोजेक्ट बन गया है। यह स्पष्ट है कि हमें स्केलेबिलिटी समाधान की आवश्यकता है, और हम स्पष्ट ट्रेड-ऑफ के साथ ऑप्ट-इन सिस्टम बनाकर डेवलपर्स (और उपयोगकर्ताओं) को विकल्प देने में विश्वास करते हैं।

पूरे नेटवर्क के लिए इन “विकेंद्रीकरण सिद्धांतों” को कम करने के बजाय, हिरो हाइपरचिन नामक एक ओपन-सोर्स समाधान पर काम कर रहा है, लचीलेपन और प्रयोग के लिए डिज़ाइन की गई एक नई स्केलेबिलिटी परत जो विकेंद्रीकृत स्टैक नेटवर्क पर हाइपरग्रोथ को सक्षम करेगी। कई अन्य हीरो उत्पादों की तरह, हाइपरचेन का निर्माण और रखरखाव हीरो टीम द्वारा किया जाएगा और इसे एक ओपन सोर्स लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया जाएगा और यह सामुदायिक योगदान के लिए खुला रहेगा।

हीरो एक ओपन-सोर्स समाधान पर काम कर रहा है जिसे हाइपरचेन कहा जाता है, लचीलेपन और प्रयोग के लिए डिज़ाइन की गई एक नई स्केलेबिलिटी परत जो विकेंद्रीकृत स्टैक नेटवर्क पर हाइपरग्रोथ को सक्षम करेगी।

हाइपरचेन प्रदर्शन के लिए विकेंद्रीकरण का व्यापार करते हैं, जिससे उपयोगकर्ता उस बेहतर प्रदर्शन से लाभ उठाने के लिए संपत्ति को हाइपरचैन में जमा कर सकते हैं और बाद में उन परिसंपत्तियों को अधिक विकेन्द्रीकृत स्टैक मुख्य श्रृंखला में वापस ले सकते हैं जब वे काम कर रहे हों। 

उच्च स्तर पर, यहां बताया गया है कि हाइपरचेन और स्टैक ब्लॉकचैन एक दूसरे के साथ कैसे इंटरैक्ट करेंगे:

हम एक ऐसे डिज़ाइन का समर्थन करते हैं जो विभिन्न सर्वसम्मति नियमों, विश्वास मान्यताओं के साथ कई हाइपरचेन की अनुमति देता है, और सामान्य से लेकर एप्लिकेशन-विशिष्ट तक के मामलों का उपयोग करता है। हमारा प्रस्तावित डिज़ाइन कई हाइपरचेन को एक साथ स्टैक श्रृंखला पर सह-अस्तित्व की अनुमति देता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को वैकल्पिकता मिलती है जिसमें वे हाइपरचैन (और विकेंद्रीकरण के किस स्तर) में भाग लेना चाहते हैं।

यदि आप हाइपरचेन के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो हमारे गिटहब वार्तालाप में प्रोटोकॉल स्तर की अधिक जानकारी है।

हाइपरचेन के उपयोग



हाइपरचेन को ऐसे कार्यभार के लिए डिज़ाइन किया गया है जिसके लिए उच्च थ्रूपुट और कम विलंबता की आवश्यकता होती है। हमारे दृष्टिकोण से, हाइपरचेन के लिए कुछ विशिष्ट उपयोग के मामले हैं जो दिमाग में आते हैं।

हमारा मानना ​​​​है कि एनएफटी लॉन्च, विकेन्द्रीकृत एक्सचेंज (डेक्स) और संग्रहणीय गेम हाइपरचेन से लाभान्वित होंगे। इन उदाहरणों में जो समानता है वह यह है कि वे उच्च मात्रा में समय के प्रति संवेदनशील लेनदेन को ट्रिगर करते हैं। देरी का मतलब एनएफटी को ढूढ़ने या पूरी तरह से गायब होने के बीच का अंतर हो सकता है, एक महत्वपूर्ण व्यापार को सही समय या गलत समय पर निष्पादित करने के बीच, या ऑल-टाइम स्कोर को हिट करने या अपने प्रतिस्पर्धियों को आपको सर्वश्रेष्ठ देने के बीच।

उस उच्च मात्रा में लेनदेन के लिए एक अच्छे उपयोगकर्ता अनुभव के लिए कम विलंबता (डेटा को संसाधित करने में लगने वाला समय) की आवश्यकता होती है। सीधे शब्दों में कहें तो हाइपरचेन इन अनुप्रयोगों को लेनदेन को तेजी से संसाधित करने में सक्षम करेगा। 

हजारों उपयोगकर्ताओं के लिए प्रतीक्षा समय को अलविदा कहें, और लाखों लोगों के लिए तत्काल निपटान का स्वागत करें।

बेशक, भविष्य में उपयोग के असंख्य मामले हैं जिनकी हमने अभी तक कल्पना नहीं की है, और हम उस नवाचार को भी अपनाते हैं! हम स्टैक डेवलपर्स की रचनात्मकता को देखने के लिए उत्सुक हैं क्योंकि वे इस साल के अंत में हाइपरचेन एमवीपी के साथ प्रयोग करते हैं। जैसा कि उल्लेख किया गया है, कोड खुला स्रोत है, और कोई भी नए विचारों का पता लगाने के लिए हीरो के संस्करण को फिर से शुरू करने में सक्षम होगा।

द रोड टू ए हाइपरचेन एमवीपी

हाइपरचेन में एमवीपी से लेकर भविष्य में फीचर-समृद्ध कार्यान्वयन तक विकास के कई चरण शामिल होंगे। स्टैक के निरंतर विकास का समर्थन करने के लिए प्रत्येक चरण स्केलिंग समाधानों का परीक्षण करेगा।

पहले हाइपरचेन एमवीपी के लिए, हम एक विश्वसनीय दृष्टिकोण के साथ शुरुआत कर रहे हैं और विकेंद्रीकरण के बढ़ते स्तरों के लिए हाइपरचेन को धीरे-धीरे खोलने की योजना बना रहे हैं। कार्रवाई को ट्रैक करने के लिए आप हमारे रेपो का अनुसरण और बुकमार्क कर सकते हैं

माइलस्टोन 0 [म0] का लक्ष्य एक न्यूनतम एंड-टू-एंड परीक्षण योग्य संस्करण बनाना है जो स्टैक इवेंट स्ट्रीम को सम्मिलित करता है, इसका उपयोग साथियों से हाइपरचैन ब्लॉक डाउनलोड करने या पुश किए गए ब्लॉक को मान्य करने के लिए करता है, और आरपीसी इंटरफ़ेस पर प्रतिक्रिया करता है। हम इसे फरवरी के अंत तक तैयार करने के लक्ष्य पर हैं।

अगला प्रमुख मील का पत्थर [म1] अप्रैल 2022 में होने की उम्मीद है और यह उपयोगकर्ताओं को परीक्षण के लिए एक स्थानीय उदाहरण को स्पिन करने की अनुमति देगा। इस चरण में, हम स्टैक श्रृंखला में हाइपरचैन ब्लॉक करने के साथ-साथ वास्तविक ईवेंट श्रोता इंटरफ़ेस का उपयोग करके स्टैक श्रृंखला से बाहर प्रतिबद्धताओं को पढ़ने का समर्थन करने की योजना बनाते हैं। हालांकि यह पुनरावृत्ति अभी तक निकासी और जमा का परीक्षण करने में सक्षम नहीं होगा, यह हाइपरचैन के साथ बातचीत करने और हुड के नीचे झांकने की क्षमता प्रदान करेगा।

यह चरण हमारे लिए अपने उत्साही शुरुआती अपनाने वालों को लाने और शुरुआती प्रतिक्रिया एकत्र करने का एक महत्वपूर्ण बिंदु भी होगा। हम इस मील के पत्थर पर क्या उम्मीद कर सकते हैं और आने वाले हफ्तों में पूर्वावलोकन में शामिल होने के तरीकों के बारे में अधिक विवरण साझा करेंगे।

माइलस्टोन 2 [म2] बहु-पक्षीय ट्रस्ट का परिचय देता है: माइनर प्रतिबद्धताओं पर प्रतिभागियों के गठबंधन द्वारा हस्ताक्षर किए जाने चाहिए। ब्लॉक असेंबली को प्रतिभागियों के बीच प्रस्तावों को पारित करने की आवश्यकता होगी।

माइलस्टोन 3 [म3] पर, हाइपरचैन अनुबंध जमा, निकासी और टकसालों में सक्षम होंगे।

अंत में, हाइपरचेन एमवीपी के लिए हमारे परीक्षण और दस्तावेज़ीकरण योजना के हिस्से के रूप में, हम एक केस पढाई शुरू करने की योजना बना रहे हैं जिसमें या तो एक डेक्स या एक एनएफटी लॉन्च शामिल है, जो स्टैक्स इकोसिस्टम के डेवलपर्स के सहयोग से हाइपरचेन पर सबसे पहले मार्केटप्लेस का परीक्षण करने के लिए काम कर रहा है।

आगे क्या होगा

जबकि एमवीपी के लिए हमारा वर्तमान फोकस एक फ़ेडरेटेड मॉडल है, हमारे पास हाइपरचेन डिज़ाइन को एक आदर्श पूरी तरह से भरोसेमंद मॉडल के रूप में विकसित करने की योजना है। एमवीपी का रोलआउट हमें बहुमूल्य फीडबैक और अवलोकन प्रदान करेगा ताकि हाइपरचेन अनुभव को पुनरावृत्त रूप से जोड़ा जा सके।

हम अपने एमवीपी के निर्माण के लिए दौड़ रहे हैं, प्रत्येक पर समय-समय पर अपडेट के लिए देखें! यदि आप अधिक कार्रवाई में रुचि रखते हैं, तो कृपया हमें गिटहब वार्तालाप में अनुसरण करें। हाइपरचेन एक ओपन-सोर्स प्रयास है, और हम अन्य कंपनियों और डेवलपर्स से योगदान को प्रोत्साहित करते हैं। जल्द ही एक हाइपरचैन पर मिलते हैं!

About Stacks and Stacks India

$STX is building the user-owned internet on $BTC. Stacks India is focused on increasing the reach of Stacks’ ecosystem into India. Stacks is building programmable smart contracts on Bitcoin. The Stacks blockchain enables secure smart contracts and decentralized apps around Bitcoin. Stacks brings all the features like NFTs, DeFi, and more to Bitcoin. The code deployed for these smart contracts and the transactions done on them are anchored to Bitcoin. Stacks (prev. Blockstack) was the first project to have an approval from SEC for its $STX token sale.

Read more about Stacks India here:

Stacks India | Stacks Home | STX Official Wallet | Twitter | Telegram Chat | Telegram Announcements | Medium | Email

Read more about Stacks here:

Stacks.org | Stacks.co | Twitter | Telegram Chat | Telegram ANN

Read more about Stacks Chapters here:

Stacks India | Stacks China | Stacks Indonesia | Stacks Japan | Stacks Korea | Stacks MENA | Stacks Pakistan | Stacks Russia | Stacks Turkey

Read More: Stacks Weekly Update: January 2022 Round Up!

Comments

comments