Home ENTERTAINMENT-hi MOVIES-hi 26 जनवरी- बॉलीवुड की ये फ़िल्में जगाती हैं देश के प्रति प्यार

26 जनवरी- बॉलीवुड की ये फ़िल्में जगाती हैं देश के प्रति प्यार

26 janaury 2018

कल 26 जनवरी है यानी की भारत का गणतंत्र दिवस. इस साल देश अपना 69वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. आज हम बात करेंगे बॉलीवुड फिल्मों की. बॉलीवुड फिल्मे और देश प्रेम का पुराना रिश्ता है.

आजादी के बाद ऐसे कई फिल्मे आई जो देश प्रेम से जुड़ी रही और ये सफल भी हुई. चाहे वह बॉर्डर पर लड़ाई की हो या कोई खेल की हो. वहीं इस खास अवसर पर आज हम आपको बॉलीवुड की 5 ऐसे फिल्मों के बारे में बताएंगे जो देशभक्ति के ऊपर बनी हैं.

# बॉर्डर

1997 में आई फिल्म ‘बॉर्डर’ जो एक सच्ची घटना से प्रेरित थी. यह फिल्म 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध पर आधारित है. इस फिल्म में भारत-पाक युद्ध के समय लड़े गए लोंगेवाला युद्ध को विस्तार से समझाया गया है.

# लगान

2001 में आई फिल्म ‘लगान’ जो किसानों पर कठोर ब्रिटानी लगान की कहानी है. इस फिल्म में आमिर खान मुख्य अभिनेता के रूप में हैं. इस फिल्म में लगान माफ़ करने के लिए ब्रिटान अफसर एक शर्त रखते हैं कि अगर क्रिकेट के खेल में अगर उन्हें हरा देते हैं तो लगान माफ़ कर दिया जायेगा.

#- तिरंगा

फिल्म तिरंगा शायद ही कोई ऐसा हो जिसने नहीं देखी हो. नाना पाटेकर और राजकुमार के शानदार अभिनय सबके दिलों को छू जाती है. 1992 में आई यह फिल्म देश प्रेम की अलग मिशल पेश की.

#- शहीद

भगत सिंह के जीवन पर बनी यह फिल्म 1965 पर आई थी. यह फिल्म भारतीय स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित फिल्म है।
इस फिल्म में मनोज कुमार ने इस फिल्म मे शहीद भगत सिंह का जीवंत अभिनय किया था.

#- चक दे! इंडिया

हॉकी भारत का राष्ट्रिय खेल है. 2007 में आई फिल्म ‘चक दे इंडिया’ हॉकी पर ही आधारित है. इस फिल्म में शाहरुख खान ने कोच की भूमिका निभाई है.

#- रंग दे बसंती

26 जनवरी 2006 को रिलीज हुई फिल्म ‘रंग दे बसंती’ एक ऐसी फिल्म थी जिसने भारतीय जनमानस के मनोरंजन के साथ उसकी सोच को भी बदला। युवाओं को इससे प्रेरणा मिली. इस फिल्म में मुख्य कलाकार के रूप में आमिर खान, सिद्धार्थ नारायण, सोहा अली खान, कुणाल कपूर, माधवन, शरमन जोशी, अतुल कुलकर्णी और ब्रिटिश अभिनेत्री एलिस पैटन.

Comments

comments

Exit mobile version