Home Lifestyle-hi हवाई यात्रा के दौरान भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को...

हवाई यात्रा के दौरान भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

आजकल की जिंदगी में हवाई यात्रा करना आम बात है. लंबी दूरी को कम वक्त में पूरी करने के लिए हवाई यात्रा बेहद ही सुगम माध्यम है. लेकिन हवाई यात्रा के दौरान खानपान पर बेहद ही ध्यान देना चाहिए. हवाई सफर के दौरान कुछ भी खाने-पीने से कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल हवाई सफर के दौरान ऊंचाई पर पेट और पाचन तंत्र 30 प्रतिशत तक फैलता है. जिसके कारण पेट पर दबाव पड़ता है.

हवाई सफर से पहले या हवाई सफर के दौरान ऐसा खाना खाना चाहिए जिससे एनर्जी भी खूब मिले और जिसका आसानी से पाचन भी हो सके. इसके लिए तरल कार्बोहाइड्रेट जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए. हवाई सफर से पहले ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर से बचना चाहिए. लेकिन हल्की चीजों का सेवन जरूर कर लेना चाहिए.

हवाई यात्रा के दौरान इन चीजों का करें सेवन
हवाई यात्रा के दौरान हल्का खाना फायदेमंद रहता है. इसमें सैंडविच या 1-2 रोटी खा सकते हैं. इसके अलावा रोटी के साथ दही या दूध का सेवन भी कर सकते हैं. हवाई सफर के दौरान घंटों तक बैठे रहना पड़ता है इसलिए ऐसा भोजन करें जिसमें कम कैलोरी हो. क्योंकि हवाई सफर के दौरान किसी प्रकार का कोई मेहनत भरा काम नहीं करना होता है.

जमीन से काफी ऊपर होने के कारण डिहाईड्रेशन जैसी समस्या भी हो सकती है. जिससे बचने के लिए फलों का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा फलों के जूस का सेवन भी काफी फायदा पहुंचा सकता है. कोल्ड ड्रिंक का सेवन भी कर सकते हैं.

हवाई यात्रा के दौरान इन चीजों का न करें सेवन
हवाई यात्रा के दौरान तली हुई चीजों का सेवन बिल्कुल भी न करें. ऐसे चीजों का सेवन भी न करें जिनको पचाने में मुश्किल का सामना करना पड़े. तले हुए भोजन के अलावा वसायुक्त खाना, प्याज, फलियां और गोभी खाने से भी परहेज करना चाहिए. फास्ट फूड से भी बचना चाहिए.

हवाई सफर के दौरान मादक पदार्थों का सेवन बिल्कुल भी न करें. इससे हवाई सफर के दौरान शरीर को काफी ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है. वहीं शराब या दूसरे मादक पदार्थों का सेवन करना हवाई सफर में दूसरों के लिए और खुद के लिए भी असुविधा जैसे हालात बना सकता है.

Comments

comments

Exit mobile version